समता सैनिक दल को ज़िंदा करेगी आरपीआई

share on:

रिपब्लिकन पार्टी ऑफ़ इंडिया के बाद अब उत्तर भारत में अशोक भारती खड़ा करेंगे बाबा साहेब द्वारा स्थापित समता सैनिक दल! महाड़ क्रांति दिवस 19 मार्च को दिल्ली के जंतर मंतर पर शुरू करेंगे अभियान।

उत्तर भारत में रिपब्लिकन पार्टी को जीवित करने के बाद देश के प्रसिद्ध और प्रतिष्ठित दलित नेता और महासंग्राम रैली के नेता मान्य अशोक भारती ने गत 27 नवम्बर को दिल्ली के रामलीला मैदान में महासंग्राम रैली में घोषणा की कि वह जल्दी ही बाबा साहेब डॉक्टर अम्बेडकर द्वारा मार्च 1927 में बनाए गए समता सैनिक दल को भी उत्तर भारत में पुनर्जीवित करेंगे।

इसके लिए उन्होंने दिल्ली में लम्बे समय से समता सैनिक दल के गठन और प्रचार से जुड़े वरिष्ठ सैनिक और नेता बी डी सूजात (B.d. Sujat) को इस समता सैनिक दल का नेतृत्व सम्भालने के लिए नियुक्त किया है। बी डी सूजात ने रिपब्लिकन लीडर अशोक भारती के निर्देश पर समता सैनिक दल का गठन करना शुरू कर दिया है।

दिल्ली में सूजात जी और और उनके नेतृत्व में काम कर रहे समता सैनिक दल के अन्य कार्यकर्ताओं ने शनिवार 10 दिसम्बर को अशोक भारती जी से उनके मॉडल टाउन स्थित कार्यालय में बैठक की. उनके निर्देश के अनुसार महाड़ क्रांति दिवस 19 मार्च पर समता सैनिक दल की एक टुकड़ी अपने सर्वोच्च पदाधिकारी बी डी सूजात के नेतृत्व में दिल्ली में आंदोलन के केंद्र जंतर मंतर पर मार्च करेगी। इसी दिन से समता सैनिक दल सम्पूर्ण दिल्ली और नज़दीकी क्षेत्रों में मार्च करेगा और अपने भावी कार्यक्रमों की घोषणा करेगा।

रिपब्लिकन नेता अशोक भारती जी घोषणा की है कि यह नवगठित समता सैनिक दल बाबा साहेब डॉक्टर अम्बेडकर के सपनों और निर्देश के मुताबिक़ समाज की रक्षा के लिए गाँव-गाँव और बस्ती-बस्ती में सैनिकों की टुकड़ियाँ खड़ा करेगा. साथ ही यह जहाँ भी दलितों पर अत्याचार होंगे, वहाँ कार्यवाही करेगा।

अशोक भारती जी ने सम्पूर्ण देश के अंबेडकरवादियो से निवेदन किया है कि वह बाबा साहेब के समता सैनिक दल को खड़ा करने में सहयोग करें।

साभार: संजय जोठे

 

share on:

Leave a Response